नीट ( NEET)परीक्षा का उद्देश्य- NEET EXAM के बारे में

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

नीट परीक्षा भारत में दाखिले लेने वाले चिकित्सा छात्रों को अलग-अलग स्तरों पर मेडिकल कोर्स में दाखिला प्राप्त करने के लिए एक राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगी परीक्षा है। इस परीक्षा के माध्यम से भारत सरकार व विभिन्न राज्य सरकारों के अंतर्गत स्वास्थ्य सेवाओं में संचालित बचत खातों में निधि जुटाने के लिए एक दाखिला प्रक्रिया को संचालित करती है।

नीट परीक्षा के माध्यम से देश भर के कई गवर्नमेंट और प्राइवेट मेडिकल कालेजों में दाखिला दिया जाता है। इस परीक्षा को संचालित करने के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा बोर्ड (CBSE) जिम्मेदार होता है। यह परीक्षा साल में एक बार होती है और इसके लिए विद्यार्थियों को उच्च मानकों पर तैयार होना चाहिए।

नीट परीक्षा की पाठ्यक्रम विज्ञान विषयों पर आधारित होती है। इसमें रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, भौतिक विज्ञान और गणित शामिल होते हैं। इसके अलावा, नीट परीक्षा में विद्यार्थियों को उनकी सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान, सामान्य हिंदी, सामान्य अंग्रेजी और लोगिक एवं रीजनिंग क्षेत्रों में भी तैयार होना चाहिए।

इस परीक्षा में समय सीमा निश्चित होती है और उम्मीदवारों को निश्चित समय में सभी प्रश्नों का समाधान करना होता है। परीक्षा के अंत में, प्रत्येक विषय के लिए अलग-अलग कट ऑफ मार्क्स होते हैं और उम्मीदवारों को इन कट ऑफ मार्क्स के अनुसार उन्हें उच्चतम अध्ययन संस्थानों में दाखिला मिलता है।

नीट परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को उच्च माध्यमिक शिक्षा पूर्ण करनी चाहिए और उनके पास वैध पहचान पत्र भी होना चाहिए। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होता है। परीक्षा जून के महीने में होती है और इसके नतीजे जुलाई महीने में घोषित किए जाते हैं।

नीट परीक्षा देश में मेडिकल शिक्षा के लिए एक मानक है। इसके माध्यम से, समुचित शिक्षा प्राप्त करने वाले उम्मीदवार देश में उच्चतम स्तर की चिकित्सा सेवा प्रदान कर सकते हैं।

क्या नीट के पैसे खर्च होते हैं?

हाँ, नीट परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क देना होता है। इस शुल्क की राशि वर्ष से वर्ष बदलती है लेकिन अमेरिकी डॉलर के समान होती है। इसके अलावा, जो उम्मीदवार सफलता प्राप्त करते हैं उन्हें अपने चयन के अनुसार कॉलेज या विश्वविद्यालय में दाखिला लेने के लिए अतिरिक्त फीस भी देनी पड़ती है।

इसके अलावा, नीट की तैयारी के लिए उपलब्ध स्टडी मटेरियल और कोचिंग भी काफी खर्चीले होते हैं। इसलिए, नीट की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए अधिकतम खर्च होता है।

हालांकि, कुछ राज्यों में सरकारी स्कूलों और कॉलेजों में नीट की तैयारी करने के लिए मुफ्त ट्यूशन भी उपलब्ध होता है। इसलिए, उम्मीदवारों को अपने राज्य के नीतियों और नियमों को जानने और इस बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने की सलाह दी जाती

इसके अलावा, नीट परीक्षा के लिए विभिन्न स्कॉलरशिप भी उपलब्ध होती हैं जो उम्मीदवारों को अपनी शैक्षणिक खर्चों में कुछ राहत देती हैं। इन स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन प्रक्रिया के दौरान अपनी योग्यता का परीक्षण करना होता है।

सम्पूर्ण रूप से, नीट परीक्षा के लिए खर्च होते हैं लेकिन उम्मीदवारों को यह ध्यान में रखना चाहिए कि उन्हें अपनी तैयारी के लिए जरूरी खर्चों को नियंत्रित रखना चाहिए ताकि वे अपने लक्ष्य को पूरा कर सकें।

क्या नीट के लिए आयु सीमा है?

हाँ, नीट परीक्षा के लिए आयु सीमा होती है। उम्मीदवार को 31 दिसंबर को उनकी उम्र 17 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को 5 साल की छूट दी जाती है, अर्थात् उनकी उम्र 22 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

इसके अलावा, नीट परीक्षा के लिए आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को अपनी योग्यता सत्यापित करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की जांच करनी चाहिए। ये दस्तावेज हैं:

  1. उम्मीदवार का जन्मतिथि प्रमाणित करने वाला कोई भी दस्तावेज जैसे पैन कार्ड, आधार कार्ड आदि।
  2. उम्मीदवार के शैक्षणिक योग्यता से संबंधित दस्तावेज।
  3. उम्मीदवार के फोटो और हस्ताक्षर सहित आवेदन पत्र।

इसके अलावा, उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होता है और नीट परीक्षा शुल्क भी ऑनलाइन जमा किया जाता है।

नीट परीक्षा का मुख्य उद्देश्य भारत में चिकित्सा में प्रवेश करने के लिए एक एकीकृत प्रवेश परीक्षा का आयोजन करना है। यह परीक्षा एक स्तरीय परीक्षा होती है जो भारत में अनेक चिकित्सा कॉलेजों द्वारा स्वीकार की जाती है। इस परीक्षा के द्वारा उम्मीदवारों की योग्यता का मूल्यांकन किया जाता है जिससे वे चिकित्सा कॉलेजों में प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं।

यह परीक्षा देश के विभिन्न हिस्सों में एक ही समय पर आयोजित की जाती है और इसमें उम्मीदवारों को बायोलॉजी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान और फिजिक्स के प्रश्नों का सामान्य ज्ञान परीक्षण किया जाता है। यह परीक्षा प्रति वर्ष आयोजित की जाती है और इसकी संचालन अधिकृत संस्था नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा किया जाता है।

नीट के लिए पास मार्क क्या है?

नीट परीक्षा के लिए पासिंग मार्क्स उम्मीदवार के श्रेणी और वर्ष के अनुसार अलग-अलग होते हैं। अन्यत्र, नीट के लिए पास मार्क्स उम्मीदवार को उनकी श्रेणी के अनुसार प्राप्त करने के लिए कम से कम 50 प्रतिशत अंक जरूरी होते हैं।

उम्मीदवारों को एकल स्कोर के आधार पर अंकों की विवरणिका प्रदान की जाती है जो उनकी सभी प्रवेश परीक्षाओं में कुल अंकों का औसत होता है। इसलिए, उम्मीदवारों को नीट परीक्षा में कम से कम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है ताकि वे चिकित्सा कोर्स के लिए पात्र हो सकें।

नीट परीक्षा में कुल 720 अंक होते हैं, जिसमें 180 प्रश्न होते हैं और प्रत्येक प्रश्न के लिए चार अंक होते हैं। उम्मीदवारों को पास करने के लिए वे कम से कम 360 अंक प्राप्त करने चाहिए। उम्मीदवारों को इसके अलावा अन्य योग्यता मानदंडों को पूरा करना भी जरूरी होता है।

नीट परीक्षा में प्रश्न पत्र तीन भागों में बंटा होता है – फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी। प्रत्येक भाग में 45 प्रश्न होते हैं, जो सभी मल्टीपल च्वोइस प्रश्न होते हैं। परीक्षा तीन घंटे की अवधि के लिए होती है।

नीट परीक्षा में उम्मीदवारों को फिजिक्स और केमिस्ट्री में अच्छी तैयारी करनी चाहिए, क्योंकि ये दोनों विषय आमतौर पर अधिक गुणों के साथ बढ़ते हैं। उम्मीदवारों को बायोलॉजी में भी अच्छी तैयारी करनी चाहिए, क्योंकि इसमें भी कुछ अधिक अंकों के साथ बढ़ते हैं।

इसके अलावा, उम्मीदवारों को नियमित रूप से मॉक टेस्ट देना चाहिए ताकि वे परीक्षा के पैटर्न और स्टाइल को समझ सकें और अपनी परीक्षा तैयारी को बेहतर बना सकें।

क्या नीट के लिए 12वीं की मार्कशीट जरूरी है?

हाँ, नीट के लिए 12वीं की मार्कशीट जरूरी होती है। उम्मीदवार को नीट परीक्षा के दौरान अपने 12वीं की मार्कशीट के ओरिजिनल कॉपी या उसकी स्कैन कॉपी उपलब्ध करानी होती है। इससे परीक्षा अधिकारी उम्मीदवार की पात्रता का मूल्यांकन कर सकते हैं और अगली प्रक्रिया के लिए योग्यता प्राप्त करने में मदद मिलती है। इसलिए, उम्मीदवारों को नीट परीक्षा के लिए अपनी 12वीं की मार्कशीट की ऑरिजिनल कॉपी या स्कैन कॉपी तैयार रखनी चाहिए।

इसके अलावा, यदि उम्मीदवार ने अपनी 12वीं की परीक्षा को CBSE, ISC या अन्य मान्यता प्राप्त बोर्ड से पास किया है, तो उन्हें उस बोर्ड की ओर से जारी की गई अनुमोदित बोर्ड कर्तव्य पत्रिका (provisional eligibility certificate) भी प्रस्तुत करनी होती है। इससे भी उम्मीदवार की पात्रता की जाँच की जाती है और नीट परीक्षा के लिए योग्यता प्राप्त करने में मदद मिलती है।

क्या मैं फ्री में नीट की तैयारी कर सकता हूं?

हाँ, आप फ्री में नीट की तैयारी कर सकते हैं। इंटरनेट पर विभिन्न वेबसाइट और यूट्यूब चैनल उपलब्ध हैं जो नीट की तैयारी करने में मदद करते हैं। साथ ही, अन्य कुछ ऑनलाइन रिसोर्सेज जैसे कि मॉक टेस्ट और सैंपल पेपर भी उपलब्ध हैं जो आपकी तैयारी को और भी सुगम बना सकते हैं। फिर भी, यदि आप प्रोफेशनल तैयारी के लिए कोचिंग इंस्टीट्यूट का चयन करते हैं, तो आपको कोचिंग फीस देनी होगी।

इसलिए, आप अपनी तैयारी के लिए विभिन्न ऑनलाइन संसाधनों का उपयोग करके नीट की तैयारी कर सकते हैं और इससे आपकी तैयारी में बढ़ोतरी हो सकती है। हालांकि, यदि आप अपनी तैयारी को समझाने वाले एक अध्यापक से सीधे गाइडेंस लेना चाहते हैं, तो आप कोचिंग इंस्टीट्यूट ज्वाइन कर सकते हैं। ये इंस्टीट्यूट आमतौर पर फीस लेते हैं लेकिन यदि आप आर्थिक रूप से कमजोर हैं, तो आप कुछ संस्थानों में छात्रवृत्ति भी प्राप्त कर सकते हैं।

क्या 12 वीं के फेल छात्र नीट के लिए आवेदन कर सकते हैं?

हां, 12 वीं के फेल छात्र नीट के लिए आवेदन कर सकते हैं। लेकिन, उन्हें कुछ शर्तों को पूरा करना होगा। नीट के लिए आवेदन करने के लिए, छात्र को उनकी 12वीं परीक्षा में कम से कम 50% अंक होने चाहिए। छात्र को अपनी प्रवेश परीक्षा के समय अपनी पास 12वीं की मार्कशीट लानी होगी जो इसे सत्यापित करेगी कि वह 12वीं पास है।

अगर कोई छात्र अपनी 12वीं परीक्षा में फेल हो गया है तो उसे नीट के लिए आवेदन करने से पहले दोबारा अपनी 12वीं की परीक्षा देनी होगी और उसमें पास होना होगा। छात्र को अपनी पास हुए 12वीं परीक्षा की मार्कशीट नीट के आवेदन पत्र के साथ साथ जमा करनी होगी।

नीट परीक्षा के लिए कौन पात्र नहीं है?

नीट परीक्षा के लिए निम्नलिखित छात्र पात्र नहीं होंगे:

  1. उन छात्रों को नीट के लिए आवेदन करने की अनुमति नहीं होगी, जो अपनी 12वीं परीक्षा में 50% से कम अंक प्राप्त करते हैं।
  2. उम्र सीमा के अनुसार, 2023 में नीट परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए उम्र कम से कम 17 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम उम्र 25 वर्ष होनी चाहिए।
  3. उन छात्रों को नीट के लिए आवेदन करने की अनुमति नहीं होगी, जो भारतीय नागरिकता से वंचित होते हैं।
  4. उन छात्रों को नीट के लिए आवेदन करने की अनुमति नहीं होगी, जो देश के किसी भी राज्य से अलग होकर विदेश में रहते हैं।
  5. जो छात्र किसी भी विषय में न्यूनतम अंक प्राप्त करते हैं, वे नीट के लिए पात्र नहीं होंगे।

नीट परीक्षा के लिए कुछ छात्र नहीं होते हैं जो इस परीक्षा के लिए पात्र नहीं होते हैं। इनमें से कुछ निम्नलिखित हैं:

  1. अंधे, बहरे या मूक छात्र
  2. उन छात्रों को नहीं अनुमति दी जाती है जो संज्ञानात्मक विकलांगता से पीड़ित हैं
  3. उन छात्रों को नहीं अनुमति दी जाती है जो आंतरिक रोगों से पीड़ित हैं।
  4. उन छात्रों को नहीं अनुमति दी जाती है जो किसी ऐसे रोग से पीड़ित हैं जो अन्य छात्रों को भी संक्रमित कर सकता है।
  5. छात्र जिनकी आयु 17 वर्ष से कम है।

Leave a Reply