प्रधानमंत्री जनधन योजना

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रधानमंत्री जनधन योजना के बारे में पूरी जानकारी

प्रधानमंत्री जनधन योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक सरकारी योजना है जिसका मुख्य उद्देश्य भारत के गरीब लोगों को बैंकिंग सेवाओं तक पहुंचना है। यह योजना 28 अगस्त 2014 को शुरू की गई थी।

यह योजना दो भागों में आती है: एक खाता खोलने की सुविधा और एक बीमा योजना। खाता खोलने की सुविधा उन सभी लोगों के लिए है जो बैंकिंग सेवाओं तक पहुंचने से वंचित हैं या जिन्हें बैंक खाता खोलने के लिए अपने पास पहले से ही कोई दस्तावेज नहीं है। इस योजना के तहत लोगों को एक बैंक खाता खोलने के लिए सम्पूर्ण सुविधा दी जाती है और वे योजना के तहत उपलब्ध विभिन्न सुविधाओं जैसे कि भुगतान के लिए चेक बुक, नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग आदि का भी लाभ उठा सकते हैं।

दूसरी योजना, यानी बीमा योजना, योजना के तहत दी जाती है
जनधन योजना के अंतर्गत बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना शामिल हैं।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में, जो लोग इस योजना के तहत शामिल होते हैं, उन्हें एक जीवन बीमा पॉलिसी दी जाती है। इस बीमा पॉलिसी के तहत, यदि योग्य व्यक्ति की मृत्यु होती है, तो उनके परिजनों को एक निश्चित राशि दी जाती है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में, जो लोग इस योजना के तहत शामिल होते हैं, उन्हें एक दैनिक असामान्य मृत्यु और अस्थायी दिवांगता बीमा पॉलिसी दी जाती है। इस बीमा पॉलिसी के तहत, यदि योग्य व्यक्ति के दैनिक जीवन में असामान्य मृत्यु होती है या वह दिवांगता हो जाता है, तो उन्हें एक निश्चित राशि दी जाती है।

इस योजना के तहत बैंक खातों की अवधि 6 महीने से लेकर 18 महीने तक होती है।जनधन योजना के अंतर्गत बैंकिंग सेवाएं देने के लिए, ग्राहकों को बैंक खातों को खोलने के लिए कोई निशुल्क खाता खोलने के लिए नहीं देना पड़ता है। इसके अलावा, यह योजना सभी भारतीय नागरिकों के लिए उपलब्ध है, भले ही वे किसी भी आय वर्ग में हों। यह योजना बहुत सारे लोगों को बैंकिंग सेवाओं से जोड़ने में मदद करती है, जो पहले इन सेवाओं से वंचित रहते थे।

जनधन खातों में सीधे सरकारी लाभों के भुगतान के लिए उपयोग किया जा सकता है, जैसे कि लाभार्थियों को उनके खातों में सीधे दाखिले करने की सुविधा दी जाती है। इसके अलावा, जनधन खातों से जुड़े भारतीय नागरिकों को विभिन्न सरकारी योजनाओं का भी लाभ मिलता है, जैसे कि लघु उद्योग ऋण योजना और श्रम योगना योजना आदि।

जनधन योजना के अंतर्गत बीमा योजनाएं शामिल होने से यह सुनिश्चित होता है कि भारत के सबसे गरीब लोगों तक सुरक्षा योजनाएं पहुंचती हैं|

Leave a Reply