मॉडेम (Modem) and इंटरनल मोडेम (Internal Modem)

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मॉडेम (Modem)

मॉडेम एक डिवाइस या प्रोग्राम है जो डाटा संचारित (Transmit) करने के लिए एक कंप्यूटर को सक्षम बनाता है, उदाहरण के तौर पर डाटा को टेलीफोन या केबल लाइन पर संचारित किया जा सकता है। कंप्यूटर में जानकारी डिजिटल (Digital) फॉर्म (Form) में संग्रहीत की जाती है जबकि टेलीफोन लाइनों पर इनफार्मेशन एनालॉग (Analog) फॉर्म (Form) में संचारित की जाती है। मॉडेम यही काम करता है – डिजिटल इनफार्मेशन को एनालॉग इनफार्मेशन में एवं एनालॉग इनफार्मेशन को डिजिटल इनफार्मेशन में परिवर्तित (change) करता है। मॉडेम (Modem), Modulator Demodulator का संक्षिप्त रूप है।

एक मॉडेम एक कंप्यूटर या अन्य डिजिटल डिवाइस से आउटगोइंग (Outgoing) डिजिटल सिग्नल (Signal) को एक कॉपर टूट्विस्टेड पेअर (Copper Twisted Pair) टेलिफोन लाइन के लिए एनालॉग सिग्नल (analog signal) में मोड्युलेट (modulate) करता है और आने वाले एनालॉग सिग्नल (Analog signal) को डिमोड्युलेट (demodulate) करता है और डिजिटल डिवाइस के लिए डिजिटल सिग्नल में इसे परिवर्तित करता है। मॉडेम विभिन्न प्रकार के होते हैं।

इंटरनल मोडेम (Internal Modem)

इंटरनल मॉडेम (Internal Modem) डेस्कटॉप या लैपटॉप कंप्यूटर में इनस्टॉल होता है जो नेटवर्क पर जुड़े। कंप्यूटरों के साथ संवाद (Communicate) करने के लिए काम आता है। इंटरनल मॉडेम (Internal. Modem) बाहरी मॉडेम (External Modem) से सस्ते होते हैं क्योंकि इनको पॉवर आपूर्ति (Power Supply) व चेसिस (Chasis) की जरूरत नहीं होती है। आंतरिक मोडेम के दो प्रकार है: डायल अप (Dial Up) और वाई-फाई (Wi-Fi Wireless Fidelity) | डायल-अप (Dial-U/p) मॉडेम (Modem) एक टेलीफोन केबल पर काम करता है, उसे नेटवर्क से जुड़े टेलीफोन नंबर की आवश्यकता होती है और कनेक्शन चित्र 4.5 – आंतरिक/इंटरनल मोडेम स्थापित करने के लिये लॉग-इन विवरण (Login Credentalis) चाहिए होता है | वाई-फाई (Wi-Fi) मॉडेम नेटवर्क से बिना किसी लॉग-इन विवरण (Login Credentials) के कनेक्ट हो जाते हैं।

बाहरी (External) मोडेम (Modem), मॉडेम इनस्टॉल करने के लिए सबसे सरलतम मॉडेम का प्रकार है। टेलीफोन लाइन (Telephone line) मॉडेम के पीछे के पैनल (panel) पर एक सॉकेट (Socket) में प्लग (plug) हो जाती है। बाहरी मोडेम अपनी स्वयं की बिजली आपूर्ति इस्तेमाल करता है जिससे आप जब भी इन्टरनेट कनेक्शन वोडना चाहे तो इसको बंद कर सकते हैं। इन मोडेम के उदाहरण DSL मोडेम (Modem) हैं जो ब्रॉडबैंड (Broadband) कनेक्शन में इस्तेमाल होते हैं।

Leave a Reply