राजस्थान स्कॉलरशिप योजना

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जाने वाली विभिन्न स्कॉलरशिप योजनाएं निम्नलिखित हैं:

Rajasthan Scholarship Scheme: राजस्थान शिक्षा विभाग द्वारा संचालित इस स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत, निम्नलिखित छात्र-छात्राओं को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है:

* स्कूल शिक्षा के लिए दाखिले लेने वाले छात्र-छात्राएं
* माध्यमिक शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करने वाले छात्र-छात्राएं
* उच्च शिक्षा विभाग की स्नातक व एमबीए अध्ययन करने वाले छात्र-छात्राएं
Post Matric Scholarship Scheme: इस स्कॉलरशिप योजना के तहत, राजस्थान में स्थित सभी छात्र-छात्राएं जो 10वीं कक्षा पास कर चुके होते हैं उन्हें आरक्षण आधार पर वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

Rajasthan Higher Education Scholarship: इस स्कॉलरशिप योजना के तहत, राजस्थान में उच्च शिक्षा के विभिन्न कोर्सों में एडमिशन लेने वाले छात्र-छात्राओं को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

Rajasthan SC/ST/OBC Scholarship: इस स्कॉलरशिप योजना के तहत, राजस्थान में स्थित सभी SC/ST/OBC वाले छात्र-छात्राओं को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।
Rajasthan Minority Scholarship: इस स्कॉलरशिप योजना के तहत, राजस्थान में स्थित अल्पसंख्यक समुदायों से संबंधित सभी छात्र-छात्राओं को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

Rajasthan Merit Scholarship: इस स्कॉलरशिप योजना के तहत, राजस्थान में स्थित उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड व विभिन्न यूनिवर्सिटीज में एडमिशन लेने वाले विद्यार्थियों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

Rajasthan Chief Minister Higher Education Scholarship: इस स्कॉलरशिप योजना के तहत, राजस्थान में बेरोजगार युवाओं को उच्च शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

Rajasthan State Talent Search Exam Scholarship: इस स्कॉलरशिप योजना के तहत, राजस्थान में उत्कृष्ट प्रतिभाओं को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है जो राजस्थान राज्य प्रतिभा खोज परीक्षा में उत्तीर्ण होते हैं।

इन स्कॉलरशिप योजनाओं के अलावा राजस्थान सरकार द्वारा अन्य विभिन्न स्कॉलरशिप योजनाएं भी चलाई जाती हैं।
राजस्थान सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली अन्य विभिन्न स्कॉलरशिप योजनाएं हैं:

Rajasthan Post Matric Scholarship: इस स्कॉलरशिप योजना के तहत, राजस्थान में निम्नतम शिक्षा प्रणाली से संबंधित छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

Rajasthan Rajya Scholarship: इस स्कॉलरशिप योजना के तहत, राजस्थान के पदवी और उच्च पदवी अभ्यार्थियों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

Rajasthan Sanskrit Scholarship: इस स्कॉलरशिप योजना के तहत, राजस्थान में संस्कृत संस्थानों में अध्ययनरत छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

Rajasthan Departmental Scholarship: इस स्कॉलरशिप योजना के तहत, राजस्थान के विभिन्न विभागों में कार्यरत अधिकारियों और उनके बच्चों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

Rajasthan NTSE Scholarship: इस स्कॉलरशिप योजना के तहत, राजस्थान में राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

ये स्कॉलरशिप योजनाएं राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जाती है।

Leave a Reply